योग इम्युनिटी के 6 फायदे – yoga for immunity

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल गया है, यह इंगित करना महत्वपूर्ण नहीं है कि कौन सा राष्ट्र किसी भी मामले में आगे या पीछे है। मामलों की कितने लोग संक्रमित हुए हैं? कितने मरे हैं? कितने का इलाज चल रहा है. आप अच्छी तरह से जानते हैं कि हर कोई दुनिया भर में एक मुखौटा पहने देखा जाता है. इसकी चर्चा हर जगह है, और इसका डर लगभग हर जगह मौजूद है.

yoga for immunity

दोस्तों, आज के आर्टिकल में हम आपको एक स्वस्थ आहार और शक्ति योग दिखाने जा रहे हैं. जो आपको आपके पूरे जीवन के लिए रोग मुक्त रखेगा। आप कोरोनोवायरस के साथ-साथ अन्य बीमारियों से भी रोग मुक्त हो सकते हैं. यह आपको सुरक्षा कवच विकसित करने में मदद करेगा, जो आपको लंबे समय तक वायरस मुक्त रखने में मदद करेगा।

Yoga for Immunity

yoga for immunity दोस्तों, स्वस्थ आहार और शक्ति योग पर चर्चा करने से पहले, हम आपको चिंता मुक्त बनाना चाहते हैं. हम आपके साथ एक दिलचस्प चर्चा करना चाहते हैं, कृपया ध्यान से परे सनातन शास्त्रों के अनुसार, इस दुनिया में 8.4 मिलियन प्रजातियां हैं, जिनमें सूक्ष्मजीव से लेकर मानव तक शामिल हैं. इसका मतलब है कि सभी प्रकार के मनुष्य, जानवर, पेड़ों की प्रजातियाँ 8.4 मिलियन के बराबर हैं.

यह सब एक अनुशासित तरीके से एक श्रृंखला में चल रहा है, जब तक यह अनुशासित बनाए रखा जाता है, तब तक सब कुछ ठीक है. बस कल्पना है कि, अगर इस अनुशासन और श्रृंखला को परेशान किया जाता है, तो यह दुनिया केवल 10 दिनों में नष्ट हो जाएगी। क्योंकि 8.4 मिलियन प्रजातियां, एक-दूसरे के खिलाफ होंगी। लेकिन ऐसा नहीं होता क्योंकि मातृशक्ति अपनी शक्ति के माध्यम से इस अनुशासन को बनाए रखती है.

वह इसे अपनी शक्तियों के साथ नियंत्रित करती है ताकि हम शांति से सो सकें। कोरोना वायरस के संक्रमण से दो बातें स्पष्ट रूप से सामने आई हैं, यह हम नहीं बल्कि विशेषज्ञ बता रहे हैं. सबसे पहले, एक सामान्य इन्फ्लूएंजा में कोरोनावायरस है. जो सदियों से हमारे जीवन का हिस्सा है. कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कोरोनोवायरस की वृद्धि हुई चर्चा व्यवसाय के इरादों को इंगित करती है.

दूसरी बात यह है कि प्रकृति में कुछ बदलाव हो रहे हैं, यह हमें सबक सिखाना चाहता है. और हमें सही रास्ते पर वापस लाएं। यानी हमें कोरोनावायरस के जरिए चेतावनी दी जा रही है. ताकि हम अच्छे काम करें और जीवन को सही तरीके से जी सकें। जो भी हो, वायरस सामान्य तरीके से आते और जाते रहेंगे। हमें अपनी जीवनशैली और खान-पान में सुधार करना चाहिए ताकि हम जीवन भर वायरस और बीमारियों से मुक्त रह सकें।

अब एक स्वस्थ आहार और शक्ति योग के बारे में बात करते हैं. इसे आज से ही अपने भोजन में शामिल करें। यानी नींबू, टमाटर, आंवला, संतरा इन फलों में साइट्रिक और एस्कॉर्बिक एसिड होते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण एक साइट्रिक एसिड होता है. यह बहुत फायदेमंद है, और आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करता है, और बैक्टीरिया के खिलाफ आपकी लड़ाई को मजबूत करता है. यह प्रभावी रूप से वायरस और बैक्टीरिया को मारता है.

योग इम्युनिटी के 6 फायदे

1- आप एक दिन में नींबू पानी पी सकते हैं, या पूरे दिन अपने भोजन के साथ एक नींबू का सेवन कर सकते हैं.

2- टमाटर से सभी लाभ प्राप्त करने के लिए, उन्हें कच्चा खाएं। यदि आप चाहें, तो आप इसके साथ कुछ काला नमक (पहाड़ी नमक) मिला सकते हैं. इस प्रकार, यह आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करेगा और वायरस के प्रभाव को कम करेगा।

3- आंवला का सेवन आपको एक स्वस्थ और रोगमुक्त जीवन जीने में मदद करेगा। यह विशेष रूप से सूक्ष्मजीव यानी बैक्टीरिया, वायरस के खिलाफ आपकी मदद करता है.

4- संतरे में बहुत सारे स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं, और एक महत्वपूर्ण साइट्रिक एसिड है, इसलिए इन महामारी के दौरान संतरे खाते रहें।

5- गिलोय की गोलियां बहुतायत में बाजार में उपलब्ध हैं. यह तेजी से आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करता है, और आपको वायरस से बचाता है, इसलिए आप इन कोरोना समय में गिलोय की गोलियां खाएं। यह वयस्कों के लिए 2 टैबलेट और बच्चों के लिए 1 टैबलेट का सुझाव दिया गया है. सुबह खाली पेट (पानी के साथ) दो गिलोय की गोलियां खाएं। बच्चे 1 गोली खा सकते हैं, एक छोटे बच्चे के लिए आप टेबलेट का पाउडर बनाने के लिए उसे एक गिलास पानी में मिला सकते हैं. आप गिलोय पाउडर का सेवन सुबह खाली पेट पानी के साथ भी कर सकते हैं. यह ऑनलाइन उपलब्ध है या आप इसे आयुर्वेदिक दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं.

6- सुबह-सुबह तुलसी के पत्ते खाएं और इसके साथ एक गिलास पानी पिएं। क्योंकि यह आपको वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति देगा।

7- हल्दी वाला दूध है, यह भारत का प्राचीन उपचार है. हल्दी में सूक्ष्मजीवों को खत्म करने की अद्भुत शक्ति होती है, आप एक गिलास पानी में एक चुटकी हल्दी की मात्रा मिला सकते हैं और इसे पी सकते हैं। आप रात में सोने से पहले ऐसा कर सकते हैं, यह भारत में लगभग सभी लोग जानते हैं. आप इसे अपनी आवश्यकता के अनुसार पी सकते हैं.

दोस्तों, हमने आपको भोजन के बारे में इतनी सलाह दी है, कृपया इसे तब तक जारी रखें जब तक कि कोरोना चोला ना जाये. इसका पालन करने से छोटे बच्चे से लेकर बूढ़े व्यक्ति तक हर व्यक्ति को फायदा होगा। हम आपको आर्टिकल में yoga for immunity बता रहे हैं, यह आपके आस-पास सुरक्षा कवच विकसित करने में आपकी मदद करेगा।

यह प्राचीन ऋषियों द्वारा दिया गया है. इसकी मदद से, आप आध्यात्मिक रूप से प्रगति कर सकते हैं और साथ ही अपने शरीर में मौजूद वायरस को मार सकते हैं. इस योग को ‘कुम्भक योग’ कहा जाता है। आप शाम और सुबह में यह प्रदर्शन कर सकते हैं. सुबह जल्दी उठकर पद्मासन या सुखासन की स्थिति में खाली पेट बैठें।

और गहराई से श्वास लें, इस तरह गहरी श्वास लें, और सीधे बैठते हुए इसे 25 सेकंड तक रोकें। यदि आप चाहें, तो आप इसे 25 सेकंड से 60 सेकंड तक रोक सकते हैं. 25 सेकंड के बाद, अपनी नाक के माध्यम से धीरे-धीरे साँस छोड़ें। और 10 सेकंड से 20 सेकंड तक आराम करें। इस दौरान अपनी सांस को सामान्य रूप से रखें। और उसके बाद फिर से गहरी साँस लें और इसे 25 सेकंड तक रोकें।

दोस्तों, आप इस प्रक्रिया को 10 से 20 सेकंड तक दोहरा सकते हैं. कुंभ योग आपको रोग मुक्त कर देगा। और आप हर बीमारी और वायरस को दूर करेंगे। क्योंकि यह आपके चारों ओर एक सुरक्षा परत विकसित करेगा। यह परत बहुत सूक्ष्म है.

दोस्तों, इस शक्ति योग और खाने की आदतों से अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रखें। और हर बीमारी और वायरस के डर से मुक्त रहें। हर आर्यन बॉय आर्टिकल को देखते रहें और साझा करें।

Homepage Click Here