skin care tips in hindi स्किन केयर टिप्स हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, अब गर्मियां शुरू हो गई हैं और हमें अपने स्किन केयर रूटीन (skin care tips) में उसी के अनुसार कुछ बदलाव करने चाहिए। सर्दियों में, और फरवरी और मार्च में भी, जब हवा काफी शुष्क होती है। त्वचा को रूखा होने से बचाने के लिए हमें भारी मॉइश्चराइजर और क्रीम का इस्तेमाल करना पड़ता है।

लेकिन गर्मियों में हल्के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही हमें बाहर कदम रखने से पहले सन स्क्रीन (skin care tips) लगानी चाहिए। क्‍योंकि गर्मियों में रूखी त्‍वचा पसीने के कारण भी नम रहती है। और तैलीय त्वचा सामान्य से अधिक तेल का उत्पादन करती है। और पिंपल्स और ब्लैकहेड्स होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

इसके अलावा जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है, उन्हें अक्सर सन एलर्जी हो जाती है। यानी धूप में निकलते ही चेहरा लाल हो जाता है। त्वचा में भी खुजली होने लगती है और जलन भी हो सकती है। गर्मियों के दिनों में बहुत से लोग हिल स्टेशनों और समुद्र तटों पर जाते हैं। जहां वे समुद्र तटों पर घूमते हैं, और बिना सन स्क्रीन के पहाड़ियों में ट्रेक करते हैं। और परिणामस्वरूप पूरी तरह से धूप में जल जाते हैं।

इसलिए, सबसे पहले मैं आपको कुछ सामान्य skin care tips युक्तियों के बारे में बताऊंगा। जिसे सभी को लागू किया जाना चाहिए, चाहे उनकी त्वचा का प्रकार कुछ भी हो। यानी सभी को इन टिप्स को अमल में लाना चाहिए।गर्मी के दिनों में आपको हर दो घंटे में एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

Skin Care Tips in Hindi

इसके अलावा नारियल पानी, नींबू का रस, गन्ने का रस, मीठे नीबू का रस और तरबूज के रस का भी सेवन करना चाहिए। ये जूस आपकी प्यास बुझाते हैं, और ऊर्जा, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इसलिए जब भी मौका मिले नारियल पानी, नींबू पानी या कोई और ताजा जूस जरूर पिएं। खाने में भी तरबूज, मीठा खरबूजा, खीरा, दही, पुदीने की चटनी, हरी सब्जी, सुनिश्चित करें कि शरीर, साथ ही मन अच्छी तरह से पोषित और हाइड्रेटेड रहें।

गर्मी के दिनों में मांसाहारी भोजन, साथ ही मसालेदार और तले हुए भोजन को कम से कम करना चाहिए। दूसरे, गर्मी के दिनों में लोग बिना बाजू के कपड़े, या छोटे कपड़े पहनना पसंद करते हैं। लेकिन गर्मियों में आपको हल्के, ढीले और अधिमानतः सूती कपड़े पहनने चाहिए। यह कपड़े पहनने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह हाथों और पैरों को धूप से झुलसने से बचाता है।

धूप में निकलने से पहले, आपको सनस्क्रीन (skin care tips)लगाना चाहिए और एक छाता साथ रखना चाहिए। ऐसा करने से आप अपनी त्वचा को सनबर्न होने से बचाएंगे। गर्मियों के दौरान अपना चेहरा धोना और बहुत हल्के गर्म पानी या ठंडे पानी से नहाना अच्छा होता है। जो लोग घर से बाहर रहते हैं, उन्हें अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार सनस्क्रीन (skin care tips) का इस्तेमाल करना चाहिए।

अब पहले हम बात करेंगे उन लोगों के बारे में जो आमतौर पर दिन में घर के अंदर होते हैं। और सुबह जल्दी या शाम को सूर्यास्त के बाद घर से बाहर निकलें। इन लोगों को किस तरह की दिनचर्या का पालन करना चाहिए? ऐसे लोगों को सनस्क्रीन (skin care tips) लगाने की जरूरत नहीं है। आपको अपना चेहरा दिन में दो बार (सुबह और रात) ठंडे पानी से धोना चाहिए।

अगर आपकी त्वचा सामान्य है, तो आप दिन के समय उस पर कैलाड्रिल लोशन लगाएं। यह लोशन केमिस्ट की दुकान पर उपलब्ध है। रात को सोने से पहले आप खादी का नेचुरल एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। या आप सिर्फ कुंवारी नारियल का तेल लगा सकते हैं और सो सकते हैं। तैलीय या मिश्रित त्वचा वालों के लिए।

वे लोग नाशपाती साबुन की तरह कोमल साबुन या फेस वाश का उपयोग कर सकते हैं। या नाशपाती फेसवॉश, या मैसूर सैंडल साबुन अपना चेहरा धोने के लिए। और फिर DAYTIME के ​​दौरान कैलाड्रिल लोशन, या क्लीन एंड क्लियर मॉइस्चराइज़र लगाएं। या न्यूट्रोजेना का तेल मुक्त मॉइस्चराइजर।

जिन लोगों की त्वचा (skin care tips) रूखी होती है, वे दिन में और रात में ठंडे पानी से अपना चेहरा आसानी से धो सकते हैं। और फिर Biotique’s केसर यूथ ड्यू क्रीम लगाएं, या Cetaphil मॉइस्चराइजिंग लोशन। अब वे लोग जिन्हें धूप में बाहर निकलना पड़ता है, और स्कूल, कॉलेज या काम पर जाना पड़ता है। इस दिनचर्या का पालन करना चाहिए –

अगर आपकी तैलीय या मिश्रित त्वचा है, तो आपको दिन के समय और रात में अपना चेहरा धोने के लिए एक हल्के सफाई फोम का उपयोग करना चाहिए। उदाहरण के लिए आप एक्ने-एड फेशियल क्लींजिंग फोम का उपयोग कर सकते हैं। फिर, घर से बाहर निकलने से पहले, आप लैक्मे के सन एक्सपर्ट एसपीएफ50 अल्ट्रा मैट जेल का उपयोग कर सकते हैं। या आप एपेक्स का सनब्लॉक ओसी जेल भी लगा सकते हैं।

रात को सोने से पहले आपको फिर से क्लींजिंग फोम से अपना चेहरा धोना चाहिए। और फिर अपने चेहरे को सेटाफिल मॉइस्चराइजिंग लोशन, या न्यूट्रोजेना के तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र से मॉइस्चराइज़ करें। अब वे लोग जिनकी त्वचा पर मुहांसे होने का खतरा है, वे सिप्ला के सैस्लिक डीएस फोमिंग फेस वाश का उपयोग कर सकते हैं। या वे ग्लोबस के ग्लाइकोलिक + सैलिसिलिक एसिड फेस वाश का उपयोग कर सकते हैं।

जिन लोगों की त्वचा रूखी (skin care tips) या सामान्य होती है, उन्हें दिन में 2 या 3 बार चेहरा धोने के लिए सिर्फ ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। और घर से बाहर निकलने से पहले आपको GSK का स्पेक्ट्रबैन अल्ट्रा सनस्क्रीन लगाना चाहिए। या आप वॉकहार्ट के स्पर सनस्क्रीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन सनस्क्रीन में मॉइस्चराइजर भी होता है, इसलिए आपकी त्वचा पर अतिरिक्त मॉइस्चराइजर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है। उपरोक्त दोनों सनस्क्रीन केमिस्ट की दुकानों पर उपलब्ध हैं। रात में अपना चेहरा धो लें और फिर बायोटिक्स केसर यूथ ड्यू क्रीम लगाएं। या ओले टोटल इफेक्ट्स नाइट क्रीम, या Cetaphil दैनिक हाइड्रेटिंग लोशन का भी उपयोग किया जा सकता है।

संवेदनशील त्वचा वालों को भी चेहरा धोने के लिए ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। और फिर धूप में बाहर निकलने से पहले, आप GSK द्वारा स्पेक्ट्रबैन सेंसिटिव सनस्क्रीन लगा सकते हैं। या संवेदनशील त्वचा के लिए न्यूट्रोजेना की सनस्क्रीन या आप संवेदनशील त्वचा के लिए Nivea’s सनस्क्रीन का भी उपयोग कर सकते हैं।

रात में, अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के बाद, आपको शुष्क और संवेदनशील त्वचा के लिए Cetaphil मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाना चाहिए। या आप एवीनो डेली मॉइस्चराइजिंग लोशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों, यहाँ मैंने आपको कुछ (skin care tips) मानक सनस्क्रीन, फेस वाश और लोशन के नाम बताए हैं। लेकिन कई अन्य त्वचा देखभाल कंपनियां हैं, जैसे लोटस, वीएलसीसी, खादी आदि जो अच्छी क्रीम, लोशन और सनस्क्रीन भी बनाती हैं। इसलिए आपको वही प्रोडक्ट इस्तेमाल करना चाहिए, जो आपको सबसे ज्यादा सूट करता हो।

लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि जिन लोगों की त्वचा तैलीय, मिश्रित या मुंहासे वाली होती है, लाइट ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर और जेल बेस्ड सनस्क्रीन का ही इस्तेमाल करना चाहिए। रूखी या सामान्य त्वचा वाले लोगों को साबुन का प्रयोग कम से कम करना चाहिए। और रात में केवल हल्की क्रीम या मॉइस्चराइजिंग लोशन का उपयोग करना चाहिए।

और फिर केवल उन्हीं सनस्क्रीन (skin care tips) का उपयोग करें जिनमें सनब्लॉक और साथ ही मॉइस्चराइज़र दोनों हों। संवेदनशील त्वचा के प्रकारों को केवल उन्हीं सनस्क्रीन और मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए, जिनके लेबल पर “संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त” लिखा है। दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा होगा। और यह कि आपकी गर्मियों की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या इससे लाभान्वित होगी।

धन्यवाद!

नोट – यह न्‍यूज वेबसाइट से मिली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है. WestBengalEducation.in अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।

Homepage Click Here