PM Kisan Samman Nidhi KYC Process, Link, Last Date, online

PM Kisan Samman Nidhi KYC PM Kisan KYC की मदद से किसान साल भर खेती से जुड़े सभी खर्च आसानी से उठा सकते हैं। फरवरी 2019 में, केंद्र सरकार ने किसानों की सहायता के लिए Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana शुरू की। उसी दिन, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने योजना की शुरुआत को चिह्नित करते हुए, पूरे देश में एक करोड़ किसानों को 2,000 रुपये वितरित करके उत्तर प्रदेश के गोरखपुर क्षेत्र में विशिष्ट पहल की शुरुआत की।

PM Kisan Samman Nidhi KYC

PM KISAN SAMMAN NIDHI उन लोगों को भुगतान करती है जो केवाईसी या केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं। pm Kisan Yojana की दस किश्तें जारी की गई हैं, और किसानों को उनके बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) प्रणाली के माध्यम से एक निश्चित राशि प्राप्त हुई है। किसान pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi yojana के माध्यम से हस्तांतरित धन का लाभ केवाईसी के साथ पंजीकरण करके और अपने आवेदन जमा कर सकते हैं।

Name of SchemePM Kisan Samman Nidhi Yojana List (PM KISAN)
Languageकिसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
Launched central government
BeneficiariesSmall and marginal farmers of the country
Major Benefit6000 Given in 3 installments of 2000 each
Schemeकिसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना के तहतराज्य सरकार
Name of StateAll India
CategoryScheme/ Yojana


किसानों को ऑफलाइन केवाईसी विकल्प चुनने का विकल्प भी दिया गया है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा, जो किसान PM Kisan Samman Nithya KYC को खत्म करना चाहते हैं, वे ऐसा करने के लिए निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर भी जा सकते हैं। जो किसान अपना pm Kisan KYC सत्यापन सीएससी में पूरा करवाना चाहते हैं, उन्हें अपना आधार कार्ड अपने साथ लाना होगा।

PM Kisan KYC Process

1. पीएम-किसान के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया मुख्य वेबसाइट देखें।

2. पेज के दाईं ओर eKYC नाम का एक विकल्प है, जिसे आपको चुनना होगा।

3. अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालकर आप अपना आधार कार्ड खोज सकते हैं।

4. सत्यापित करने के लिए आधार कार्ड से जुड़े सेलफोन नंबर को इनपुट करें।

5. ‘गेट ओटीपी’ पर क्लिक करें और फिर अगले पेज पर उपयुक्त फॉर्म में ओटीपी दर्ज करें।

PM Kisan KYC Last Date

किसानों को 11वीं किस्त के हिस्से के रूप में अपने बैंक खातों में 2000 रुपये प्राप्त करने के योग्य होने के लिए PM Kisan Samman Nidhi KYC को 31 मार्च, 2022 तक पूरा करना होगा। पीएम किसान केवाईसी के लिए पहले से ही एक लिंक है, और अब आपको केवल PM Kisan KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर जाना है।

PM Kisan Beneficiary Status 2022

जिन किसानों ने PM Kisan Nidhi 10वीं भुगतान के वितरण के बाद अपने बैंक खातों में निर्दिष्ट राशि प्राप्त नहीं होने की सूचना दी है, उनके बीच 2022 के लिए PM Kisan Nidhi स्थिति की जांच पूरी नहीं हुई है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप पहले अपनी ‘pm Kisan beneficiary status’ की जांच करें, जिसे पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है।


कोई भी किसान पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने समय पर pm Kisan beneficiary list देख सकता है। यदि आवेदन के समय उनके आवेदन की स्थिति वर्तमान है, तो PM Kisan Yojona के लाभार्थी लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे।

Official WebsiteClick Here
WBE HomepageClick Here

Leave a Comment