NEET 2022 UG Notification, Exam Dates, Application Form

NEET 2022 Notification National Testing Agency (NTA) जल्द ही NEET-neet.nta.nic.in पर National Eligibility Entrance Test (NEET) 2022 के लिए Notification और एप्लीकेशन फॉर्म जारी करेगी। NEET के लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी में शुरू होनी थी, लेकिन यह मार्च में शुरू हो सकती है। कोविड -19 परिदृश्य के परिणामस्वरूप, NEET Exam जून में आयोजित की जा सकती है।

एनटीए की राष्ट्रीय पात्रता संचयी प्रवेश परीक्षा (UG) 2022 सबसे महत्वपूर्ण चिकित्सा प्रवेश परीक्षाओं में से एक है जो आयोजित की जाएगी। यह एक कलम और कागज का उपयोग करके किया जाता है, और परीक्षण में प्रश्न भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के क्षेत्रों से आते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएसएमएस, बीएचएमएस और अन्य यूजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है।

NEET 2022 UG Notification

पिछले सप्ताह तक, विषय विशेषज्ञों और मीडिया आउटलेट्स ने भविष्यवाणी की थी कि NEET 2022 जून के अंत या जुलाई 2022 के मध्य में आयोजित किया जाएगा। हालांकि, आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा की तारीख के बारे में कोई औपचारिक जानकारी उपलब्ध नहीं थी, और परीक्षा की तारीख ऑनलाइन उपलब्ध है। NEET.nta.nic.in पर। क्योंकि पिछले वर्ष की सत्र काउंसलिंग अभी भी जारी है और बोर्ड परीक्षाओं और विधानसभा चुनावों के कारण, वर्तमान में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि NEET 2022 जुलाई के अंत या अगस्त 2022 की शुरुआत में आयोजित किया जाएगा।

NEET Exam Date 2022

NEET 2022 आमतौर पर मई में आयोजित किया जाता है। हालांकि, पिछले दो वर्षों के दौरान COVID-19 परिदृश्य के कारण सितंबर में परीक्षण आयोजित किया गया था। NEET Examination और काउंसलिंग प्रक्रिया में देरी के कारण इस बार परीक्षा समय पर होने की संभावना नहीं है। नतीजतन, NEET मई या जून 2022 में होने की उम्मीद है। आंकड़ों के अनुसार, लगभग 15 लाख छात्र NEET के लिए आवेदन करते हैं। पिछले साल, 16.14 छात्रों ने NEET के लिए नामांकन किया था, जिनमें से लगभग 95 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा दी थी।

NEET 2022 Notification Release DateFeb-March 2022
Application Link Active Soon
Last Date Announced
Exam Date ExpectedSunday 26th June 2022 or 3rd July 2022
Website neet.nta.nic.in

NEET 2022 Counselling Process

इस वर्ष AIQ परामर्श प्रक्रिया में भाग लेने वाले मेडिकल स्कूलों की संख्या में वृद्धि हुई है। स्कूलों की संख्या बढ़ने के कारण इस वर्ष कॉलेज सीटों की उपलब्धता 4064 से बढ़कर 4591 हो गई है।

इस साल से एमसीसी वर्धमान मेडिकल कॉलेज और ईएसआईसी कॉलेज की 85 प्रतिशत सीटों के लिए समवर्ती परीक्षा आयोजित करेगा। हालाँकि, पहले, यह IPU व्यवस्थापन पद्धति के माध्यम से किया जाता था।

NEET 2022 Application Form Process

NEET 2022 आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी, जिसमें आवेदक NEET 2022 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नीचे उल्लिखित प्रक्रियाओं को पूरा करेंगे:

1. NEET 2022 की आधिकारिक वेबसाइट यानी NEET.nta.nic.in पर जाएं।

2. “आवेदन पत्र” कहने वाले विकल्प पर क्लिक करें।

3. आवेदन संख्या और पासवर्ड बनाने के लिए सभी निर्देशों को पढ़ें और व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, संपर्क जानकारी, पासवर्ड आदि के साथ पंजीकरण करें।

4. एक बार क्रेडेंशियल जेनरेट हो जाने के बाद, लॉग इन करें और व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारी, परीक्षा माध्यम और परीक्षा शहर की प्राथमिकताओं और एक छवि और हस्ताक्षर जमा करने के साथ आवेदन पत्र को पूरा करें।

5. आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेटीएम या यूपीआई से ऑनलाइन करें।

NEET 2022 Languages and attempts

2021 में पहली बार NEET का आयोजन 13 भाषाओं में हुआ था। अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, मलयालम, कन्नड़, मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगु, उर्दू और पंजाबी। इस वर्ष भी भाषाओं की संख्या अपरिवर्तित रहने का अनुमान है।

जबकि तमिलनाडु NEET को खत्म करने पर विचार कर रहा है, कई सरकारें इसे कम-दांव बनाने के लिए दो बार परीक्षा आयोजित करने का प्रयास करती हैं। यह NEET के छात्रों को, JEE उम्मीदवारों की तरह, अपने स्कोर में सुधार करने के कई अवसर प्रदान करेगा; हालाँकि, इस विचार पर अभी भी स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्रालय विचार कर रहा है।

NEET 2022 Exam Pattern

NEET के पास 2021 में आंतरिक विकल्प थे। छात्रों से प्रत्येक विषय पर 45 प्रश्नों के बजाय प्रत्येक खंड से SO प्रश्न पूछे गए थे। उत्तर दिए जाने वाले प्रश्नों की संख्या स्थिर रही। नतीजतन, विद्यार्थियों के पास अपने निर्णय लेने का विकल्प होता है। यह इस साल फिर से सच होगा क्योंकि राज्यों और केंद्रीय बोर्डों ने पाठ्यक्रम में कमी का प्रस्ताव दिया है। विकल्प होने से यह सुनिश्चित होता है कि यदि किसी छात्र को स्कूल में एक हिस्सा नहीं पढ़ाया जाता है, तो उसे अंधेरे में नहीं छोड़ा जाता है।

Official Website Click Here
WBE Homepage Click Here