JEE Main 2023 – Postponed or Not? नवीनतम समाचार, कारण, मांग

JEE Main 2023 Postponed or Not? नवीनतम समाचार, कारण और मांग को यहां संक्षेप में प्रस्तुत किया गया है। जांचें कि क्या आप परीक्षा के लिए उम्मीदवारों में से एक हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी दो सत्रों में परीक्षा आयोजित करती है, और अगला सत्र अब अप्रैल महीने में होगा। JEE Main 2023 Postponed or Not? ASAP की जाँच करें।

JEE Main 2023 Postponed or Not?

JEE Main 2023 के आवेदन फॉर्म उम्मीदवारों द्वारा भरे जा रहे थे। आवेदन फॉर्म भरने की तारीख 15 दिसंबर से 12 जनवरी 2023 तक थी। हाल ही में, उम्मीदवारों ने एनटीए अधिकारियों से JEE Main 2023 Exam की तारीखों को स्थगित करने का आग्रह किया था। एनटीए द्वारा आधिकारिक सूचना के अनुसार, गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) को छोड़कर परीक्षा की तारीखें 24 से 31 जनवरी 2023 तक तय की गई थीं।

यदि आपने अभी तक फॉर्म नहीं भरे हैं, तो अब आप लेख JEE Main Registration Form कैसे भरें? देश भर में लाखों उम्मीदवार हैं जो तारीखों के बारे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। वे B.E., B.Tech, B.Arch में दाखिला लेंगे। और B.Planning courses।

JEE Main Latest News 2022-23

छात्रों ने ट्विटर पर सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी मांगों को रखा है। मांग किए जाने के बाद कई छात्रों ने समर्थन किया और अधिकारियों से इसका आग्रह किया। उन्होंने फीड को रीट्वीट किया है। ये मांगें हैशटैग Postponed JEE Mains के तहत की गई हैं। छात्र शिक्षा मंत्रालय के जवाब का इंतजार कर रहे हैं और एनटीए की साइट पर अपडेट की जांच कर रहे हैं।

हाल ही में आपने पढ़ा होगा कि कोटा में 3 छात्रों ने तनाव के चलते अपनी जान दे दी. फिर भी, अधिकारियों ने इन तिथियों को निर्धारित किया है। छात्रों ने भारत के पीएम, एनटीए, धर्मेंद्र प्रधान आदि को टैग किया है। अधिकारियों द्वारा तारीखों में बदलाव के संबंध में अभी तक कोई नई घोषणा नहीं की गई है। अगर हमारे पेज पर कोई आधिकारिक अपडेट आता है तो हम आपको सूचित करेंगे।

JEE Main 2023 Postponed Reason

छात्रों की ऐसी मांगों का प्रमुख कारण यह है कि उन्हें 2 सप्ताह में बोर्ड परीक्षा देनी होगी। वे तनावग्रस्त हैं क्योंकि यह उनकी व्यावहारिक परीक्षा की तारीखों से टकरा सकता है। छात्र के शैक्षिक करियर में बोर्ड परीक्षा समान रूप से महत्वपूर्ण है।

1. सीबीएसई और आईसीएसई के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी 2023 से होने जा रहे हैं।

2. राज्य बोर्ड भी फरवरी से होने जा रहे हैं। कई ऐसे हैं जिन्होंने परीक्षा की तैयारी के लिए साल छोड़ दिए हैं। उन्हें तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया जाता है।

3. ऐसे छात्र हैं जिन्होंने अभी-अभी नवंबर 2022 का काउंसलिंग सत्र समाप्त किया है।

JEE Main 2023 Postponed Demand

उम्मीदवार चाहते हैं कि परीक्षाएं अप्रैल 2023 तक के लिए टाल दी जाएं। एनटीए पोर्टल पर JEE Main 2023 के अगले सत्र की तारीखें पहले ही घोषित कर दी गई हैं। तिथियां 6 से 12 अप्रैल 2023 तक हैं। कुछ ने कहा है कि यह एनटीए द्वारा लिया गया सबसे खराब निर्णय है और छात्रों के लिए उचित नहीं है।

JEE Main 2023 स्थगित करने की मांग को बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों के टकराने का समर्थन है। बिहार, तेलंगाना, असम आदि राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं जनवरी में भी हैं। यही वजह है कि JEE Main 2023 के उम्मीदवार तारीखों में बदलाव की मांग कर रहे हैं। वे चाहते हैं कि सत्र 1 की तारीखों को जल्द से जल्द टाल दिया जाए ताकि छात्र पढ़ाई कर सकें और अपनी बोर्ड की परीक्षा ठीक से दे सकें. फिर वे JEE Main 2023 के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

जब तक एनटीए की ओर से कोई प्रामाणिक खबर नहीं आती है, तब तक छात्र अपनी तैयारी जारी रखेंगे और परीक्षा देने के लिए तैयार रहेंगे। नवीनतम नोटिस या परीक्षा स्थगन के संबंध में JEE Main 2023 पोर्टल देखें, जिसे हमने यहां लिंक किया है।

Official Website Click Here
WBE Homepage Click Here