JAC Delhi Counselling 2022; Registration Process, Choice filling

JAC Delhi Counselling 2022: इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और मैनेजमेंट के यूजी पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए, Joint Admission Counselling, Delhi आयोजित की जाती है। इस वर्ष के लिए JAC Delhi counselling process 5 सितंबर 2022 को शुरू की गई है। इस प्रक्रिया में, उम्मीदवार प्रवेश के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और अपने वांछित दिल्ली सरकार द्वारा वित्त पोषित कॉलेजों और उन कॉलेजों में उपलब्ध पाठ्यक्रमों के लिए अपनी पसंद भर सकते हैं। हमारा लेख JAC Delhi Counselling 2022 के लिए पंजीकरण और पसंद भरने से संबंधित सभी चीजों पर ध्यान केंद्रित करेगा और उम्मीदवारों को उनके लिए काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया को परेशानी मुक्त बनाने के लिए प्रासंगिक और मूल्यवान जानकारी प्रदान करने का प्रयास करेगा।

JAC Delhi Counselling 2022

काउंसलिंग प्रक्रिया JAC Delhi की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। प्राधिकरण वेबसाइट पर काउंसलिंग के लिए आवेदन करने और विकल्प भरने के लिए लिंक प्रदान करेगा। उन सभी उम्मीदवारों के लिए जो काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में सोच रहे हैं, हम इस लेख में इसके बारे में विस्तृत लेकिन व्यापक तरीके से बात करेंगे। लेकिन अभी के लिए, हम इस लेख को एक तालिका के साथ आगे बढ़ाएंगे जिसमें JAC Delhi Counselling 2022 के सभी प्रमुख विवरण शामिल हैं।

State Department of Higher Education, Delhi
Name of Board Joint Admission Counselling, Delhi
Courses UG Engineering, Architecture and Management Courses
Session 22-23
Start Date of the Registration5 September 2022
Last Date of the Registration25 September 2022
Mode of Apply Online
Website jacdelhi.admissions.nic.in

JAC Delhi Admission Process 2022

काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पहले राउंड के सीट अलॉटमेंट रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। सीट आवंटन परिणाम में चयनित उम्मीदवारों के नाम और उन्हें आवंटित कॉलेज शामिल होंगे। उम्मीदवारों को सीट स्वीकृति शुल्क के भुगतान के बाद दस्तावेज़ सत्यापन के लिए अपने संबंधित आवंटित कॉलेजों को शारीरिक रूप से रिपोर्ट करना होगा, इसके बाद उम्मीदवारों को वेबसाइट पर उम्मीदवारों की लॉगिन विंडो के माध्यम से अपनी आवंटित सीटों को ऑनलाइन जमा करना होगा। काउंसलिंग में 4 राउंड और एक स्पॉट राउंड (यदि सीटें उपलब्ध हैं) होते हैं, जिसके अनुसार उम्मीदवारों को सीटें आवंटित की जाती हैं।

अगर कोई उम्मीदवार अपना पासवर्ड भूल जाता है तो क्या करें?

1. लॉगिन विंडो पर, उम्मीदवारों को “forgot password” पर क्लिक करना होगा जो साइन-इन विकल्प के बगल में है।

2. अब, उम्मीदवारों को दो विकल्प दिए जाएंगे- या तो वे अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी के माध्यम से या अपने पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेजे गए बाकी लिंक के माध्यम से पासवर्ड रीसेट करना चुन सकते हैं।

3. उपयुक्त विकल्प चुनने के बाद उम्मीदवारों को अपना JEE Main आवेदन संख्या और स्क्रीन पर दिया गया सुरक्षा पिन दर्ज करना होगा।

4. उम्मीदवार अब ओटीपी या रीसेट लिंक का उपयोग करके अपना पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं।

How to register for JAC Delhi Counselling 2022?

काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है, उम्मीदवार इसका पालन कर सकते हैं जिस तरह से JAC Delhi Counselling 2022 के लिए उनके ऑनलाइन पंजीकरण के लिए प्रदान किया गया है।

1. ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करने के लिए, उम्मीदवारों को सबसे पहले JAC Delhi के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।

2. पोर्टल के होमपेज पर “Candidate Activity Board” के तहत उम्मीदवार एक लिंक देख पाएंगे जिस पर लिखा होगा “Click Here for New Registration and Choice filling”।

JAC Delhi Counseling 2022

3. जैसा कि ऊपर की छवि में स्पष्ट है, उम्मीदवारों को अब लॉगिन विवरण के रूप में अपना जेईई मेन एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा।

4. साइन इन करने के बाद उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और कॉलेजों और पाठ्यक्रमों के लिए अपनी पसंद दर्ज कर सकते हैं।

5. काउंसलिंग के लिए पंजीकरण फॉर्म में सभी विवरण भरने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और आवेदन पत्र जमा करना होगा।

Official Website Click Here
JAC Delhi Counseling Form Click Here
WBE Homepage Click Here