Indian Army Recruitment 2022 Last Date, Notification

जीडी, क्लर्क, ट्रेड्समैन, एनए और अधिकारी ज्वाइन Indian Army Portal login 2022 के लिए साइन अप करके आवेदन कर सकते हैं। आप भविष्य की सेना भारती घटनाओं और गतिविधियों के बारे में विवरण प्राप्त करने और योग्य सेना ट्रेडों के लिए आवेदन करने के लिए एक खाता या पंजीकरण कर सकते हैं। आप आधिकारिक Indian Army की वेबसाइट पर आवेदन पत्र भर सकते हैं, लॉग इन कर सकते हैं और अपनी प्रोफ़ाइल के बारे में जानकारी देख सकते हैं।

Indian Army Recruitment 2022

भारतीय सेना द्वारा पूरे देश में साल में दो बार एक रैली/भारती आयोजित की जाती है। यह सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवार पूर्व निर्धारित समय पर रैली स्थल पर पहुंचें और शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से फिट हों। फिर, चयनित छात्रों को एक लिखित परीक्षा लिखनी होती है, जिसे CEE (Common Entrance Examination)

PortalJoin India Army Portal
Category Recruitment
Registration Join Indian Army Registration online
Checks Online Latest recruitment & exam updats
Apply Online Join Indian Army Form online
Updates Defence Jobs in India

दूसरा, सेना सभी प्रकार के पदों के लिए खुली Recruitment और रैलियों/चयनों के अलावा अन्य नौकरियों के लिए भर्ती घोषणाएं प्रकाशित करती है। इस भर्ती प्रक्रिया के दौरान Indian Army की विभिन्न शाखाओं में विभिन्न प्रकार के पदों को भरा जाता है। वैसे भी, आपको शामिल होने से पहले आधिकारिक Indian Army recruitment portal को जानना होगा। करियर में उन्नति के लिए सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में से, यह सबसे लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक है। आपको जीडी आवेदन ऑनलाइन भरना होगा।

Indian Army Recruitment Registration 2022

1. सबसे पहले, उम्मीदवारों को आधिकारिक साइट पर जाना होगा और “नया पंजीकरण” लिंक पर क्लिक करना होगा।

2. फॉर्म को पूरा करने के बाद, उम्मीदवारों को सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

3. एक बार जब आप भारतीय सेना के आधिकारिक वेब पेज पर पंजीकृत हो जाते हैं, तो आपके पास अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करने या अपने प्रोफ़ाइल विवरण की जांच करने का विकल्प होता है।

4. सेना द्वारा आयोजित एक खुली रैली के लिए आवेदन करने से पहले, सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।

5. पहले उम्मीदवार पंजीकरण की आवश्यकता नहीं थी, लेकिन अब सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा या ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा।

6. इसलिए, यह लेख पंजीकरण या लॉग इन करते समय आपके द्वारा पालन किए जाने वाले सभी आवश्यक विवरणों, दस्तावेजों या चरणों को कवर करेगा।

How to Apply Join Indian Army Recruitment 2022

भारतीय सेना में शामिल होने या नया खाता बनाने के लिए, सभी उम्मीदवारों को दिए गए चरणों का पालन करना होगा। स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना अकाउंट या प्रोफाइल बना लेंगे।

1. भारतीय सेना प्रोफ़ाइल में लॉग इन करने से पहले, उम्मीदवारों को एक खाता बनाना होगा। पंजीकरण फॉर्म यहां पाया जा सकता है।

2. सभी निर्देशों को पढ़कर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें।

3. एक बार जब आप जारी रखें विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आवश्यक स्क्रीन दिखाई देगी।

4. अपना नाम, अपने पिता का नाम, माता का नाम, राज्य, जन्म तिथि और अन्य प्रासंगिक जानकारी डालें।

5. एक बार फॉर्म भरने के बाद आप फॉर्म जमा कर सकते हैं।

6. अपना लॉगिन प्रोफाइल सेट करने के बाद, आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड बनाना होगा।

7. सेव बटन पर क्लिक करने के बाद, आपको अपने यूजरनेम और पासवर्ड से साइन इन करना होगा।

8. अपने प्रोफाइल में लॉग इन करके अपने जिले की सेना रैली के लिए रजिस्टर करें।

How to Your Username & Password on Join Indian Army Portal

लॉगिन पेज पर जाकर भारतीय सेना में लॉग इन करें।

ड्रॉप-डाउन मेनू से उपयोगकर्ता नाम भूल जाना चुनें।

अगला पेज आपसे कुछ जानकारी मांगेगा।

यदि आप अपना उपयोगकर्ता नाम भूल गए हैं, तो कृपया अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और मैट्रिक / 10 वीं प्रमाणपत्र संख्या दर्ज करें।

यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो पासवर्ड भूल जाने का विकल्प दिखाई देगा।

फिर अपना ईमेल पता और जन्मतिथि दर्ज करें, साथ ही अपना मैट्रिक / 10 वीं प्रमाणपत्र संख्या दर्ज करें।

पंजीकरण करने के लिए एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

यदि आप सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल पते के माध्यम से एक पासवर्ड प्राप्त होगा।

बाद में, नए पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।

About Indian Army Recruitment 2022

स्वतंत्रता के बाद, रक्षा मंत्रालय एक कैबिनेट मंत्री के अधिकार में आ गया, और प्रत्येक सेवा को अपने चीफ ऑफ स्टाफ को सौंपा गया। 1955 में, सेना, नौसेना और वायु सेना के चीफ ऑफ स्टाफ को कमांडर-इन-चीफ के रूप में संदर्भित किया गया था। रक्षा उपकरणों के अनुसंधान, विकास और उत्पादन से निपटने के लिए नवंबर 1962 में रक्षा उत्पादन विभाग की स्थापना की गई थी।

आयात प्रतिस्थापन कार्यक्रमों की योजना बनाना और उन्हें लागू करना रक्षा आपूर्ति विभाग के कार्य हैं, जिसे नवंबर 1965 में स्थापित किया गया था। रक्षा उत्पादन और आपूर्ति विभाग का गठन तब किया गया था जब शीत युद्ध के दौरान इन दोनों विभागों का विलय हो गया था। 2004 से, रक्षा उत्पादन और आपूर्ति को रक्षा उत्पादन विभाग के रूप में जाना जाता है। अनुसंधान और विकास औपचारिक रूप से 1980 में स्थापित किया गया था। भूतपूर्व सैनिक कल्याण आधिकारिक तौर पर 2004 में स्थापित किया गया था।

Official Website Click Here
WBE Homepage Click Here

Disclaimer:- West Bengal Education और उसके कर्मचारी किसी भी उम्मीदवार को नौकरी की पेशकश या नौकरी सहायता के लिए नहीं बुलाएंगे। West Bengal Education कभी भी किसी भी नौकरी का शुल्क नहीं लेगा। हम अपने पोर्टल में 100% Free Jobs Update की जानकारी प्रदान करते हैं। कृपया फर्जी कॉल या ईमेल से सावधान रहें। जागरूक रहें सुरक्षित रहें।

Leave a Comment