हेल्दी होने के टिप्स – healthy diet plan in hindi

नमस्ते दोस्तों, इस आर्टिकल में हम आपको healthy diet plan के बारे में सलाह देने जा रहे हैं. एक-एक करके हम आपके सामने पेश करेंगे। यदि आप भोजन को शामिल करते हैं, जो हम आपको अपने आहार में दिखाने जा रहे हैं. न केवल आप वीरवान (जोरदार) बनेंगे और शारीरिक रूप से शक्तिशाली होंगे।

लेकिन मानसिक रूप से भी आप शक्तिशाली बनेंगे। दोस्तों, ये सभी सात्विक (नैतिक) चीजें हैं. यानी वे आपकी आध्यात्मिक आभा को भी बढ़ाएंगे। लेकिन इसके साथ-साथ आपको योग को भी अनिवार्य रूप से शामिल करना होगा। यदि आप इस भोजन को लेने के साथ-साथ योग करते हैं, आप आध्यात्मिक रूप से सफल हो सकते हैं. तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पोरे।

ayurvedic diet plan in hindi

1- चूना

अगर किसी तरह आप जानते हैं कि, इसका उपयोग कैसे करना है, तो यह 2 जबरदस्त लाभ देगा गेहूं के आकार का चूना पत्थर लें और इसे 1 चम्मच पानी में मिलाएं। दही से भरे कटोरे में उस पानी को डालें। अगर आप दही नहीं खाते हैं, तो आप इस पानी को पकी हुई सब्जियों में डाल सकते हैं. आप इसे एक गिलास रस में भी डाल सकते हैं.

लिमवाटर के फायदे जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे। आपने सुना भी होगा और अनुभव भी किया होगा। हड्डी की आवाज, जिसके बारे में कई लड़के और लड़कियां शिकायत करते हैं. यह ध्वनि बिना किसी कारण के सुनी जा सकती है, जब आप बैठे हो सकते हैं, चल सकते हैं. यह हड्डी की आवाज क्यों है?

जब शरीर और हड्डियों में कम कैल्शियम होता है, तब यह समस्या होती है. यदि आप 3 महीने तक इस प्रयोग को जारी रखते हैं, तो आपकी हड्डी मजबूत हो जाएगी। और यह समस्या खत्म हो सकती है. शुक्राणुओं की झील के कारण, कोई व्यक्ति पिता नहीं बन सकता है. यदि आप इस प्रयोग को 3 महीने तक जारी रखते हैं, आपके स्पर्म काउंट को बढ़ाया जाएगा।

2- देसी गुड़

यह गहरे रंग का है. हल्के रंग का गुड़ उतना अच्छा नहीं है. एक नींबू के आकार का गुड़ का टुकड़ा लें, और इसे नाश्ते या दोपहर के भोजन के बाद खाएं. गुड़ के और भी कई फायदे हैं, लेकिन यहां हम कुछ विशिष्ट चीजों को शामिल करेंगे. गुड़ खाने से आपकी पाचन क्षमता दोगुनी हो जाती है. यानी जो भोजन पचने में 8 घंटे लेता है, वह केवल 4 घंटे में पच जाएगा. और आगे की प्रक्रिया में रस बन जाते हैं.

अधिक तेज़ी से, आपका भोजन रस बन जाता है, और अधिक तेज़ी से यह विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से भोजन से वीर्य में परिवर्तित हो जाएगा. गुड़ में जिंक और आयरन मौजूद होते हैं, जिससे आपका खून बढ़ता है. और आपके रक्त को भी शुद्ध करता है. बहुत से लोग गुड-चना खाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. विशेष रूप से, जो लोग शक्तिसाली बनना चाहते हैं, वे भी इसका उपयोग कर सकते हैं.

3- बादाम

रात को एक कटोरी पानी में 5 से 10 बादाम डालें और अगली सुबह उन्हें खूब चबाकर खाएं. बादाम में कई और पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन विशेष रूप से, यह वीर्य गठन पर अधिक प्रभाव डालता है. जब वीर्य को आवश्यक तत्व नहीं मिलते हैं, तो यह पानी या पीला हो जाता है. बादाम के इस प्रयोग से आपकी पौष्टिक आवश्यकता पूरी हो जाएगी और आप वीरवान बन जाएंगे (जोरदार).

4- आंवला

आप रोजाना 1 से 2 आंवला खा सकते हैं. बहुत से लोग पीते हैं, आंवले का रस, हमने पहले आंवला-मिश्री खाने की सलाह दी है. लेकिन इस आर्टिकल में, हम आपको आंवला कैंडी के बारे में सलाह देने जा रहे हैं. इस दिन, आंवला कैंडी बाजार में आसानी से उपलब्ध है. यदि आपको यह बाजार से नहीं मिलता है, तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है, और यह विटामिन सी से भरा होता है.

दोस्तों, कैंडी खाने से आपको कम समय में खोई हुई शक्ति वापस पाने में मदद मिल सकती है. सुबह-शाम 10-10 दूर कैंडी खाएं। अंत में हम आपको एक दिन का भोजन खाने पर प्रयोग दिखा रहे हैं. आप भोजन के बाद सलाद का उपयोग कर सकते हैं. यदि आप इससे लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, और यह भी जोरदार और शक्तिशाली भोजन बनना चाहते हैं.

5- गाजर और चुकंदर

गाजर और चुकंदर खाने से आपको जल्दी ऊर्जा मिलती है. और आप थोड़े समय के अंतराल में ऊर्जा से भरपूर और शक्तिशाली बन सकते हैं. दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको सरीर में केमिकल बनाने के बारे में सलाह दी है. कुछ लोगों को इस बारे में संदेह है. यानी हम उनकी शंका का समाधान कर रहे हैं, इसलिए कृपया ध्यान से पोरे, जो लोग रात में सामना कर रहे हैं, मूत्र के साथ वीर्य, ​​पानी से भरा वीर्य और महिला में सफेदी, जो नपुंसक हो गए हैं.

जो लोग वीर्य खो देते हैं, यहां तक ​​कि थोड़ी उत्तेजना में भी वे इस प्रयोग को आजमा सकते हैं, और उन समस्याओं से बाहर निकल सकते हैं. यदि आप 3 महीने तक इसका पालन करते हैं, तो आपकी यौन शक्ति वापस मिल जाएगी।

250 ग्राम त्रिफला चूर्ण, 250 ग्राम काले तिल का तेल, और 250 ग्राम शुद्ध शहद लें

उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं। और एक ग्लास में डालें और सुबह और शाम 10 ग्राम लें. और इसे खाने के बाद गुनगुना पानी लें. ध्यान दें, प्रत्येक सुबह और शाम 10 ग्राम लें और इसके बाद गुनगुना पानी पिएं। आप इसे भोजन से पहले या इसके बाद ले सकते हैं.

अब कुछ खास टिप्स पर ध्यान दें

दोस्तों, यह एक अच्छा प्रयोग है लेकिन अगर आपके जीवन में Brahmacharya LifeStyle और योग नहीं है. तब आपको इन प्रयोगों से पूर्ण लाभ नहीं मिलेगा। ब्रह्मचर्य और योग के साथ, आपको 15 दिनों के बाद में एक बार उपवास करना चाहिए। उपवास के बेशुमार लाभ हैं, जो जपंचल जीवविज्ञानी योशिनोरी ओहसुमी द्वारा प्रस्तुत किए गए हैं.

उपवास के दौरान, जब आपकी भूख बढ़ रही है लेकिन आप कुछ भी नहीं खाते हैं. तब शरीर की प्रणाली कैंसर कोशिकाओं को भी खा सकती है. यानी शरीर में मौजूद अशुद्धता शरीर की प्रणाली द्वारा खाई जाती है. और अंत में शरीर को साफ करता है. जैसे हम रोज सोते हैं, और ऊर्जा प्राप्त करते हैं. उसी तरह, शरीर के कई अंग होते हैं.

इसलिए, उन्हें कुछ आराम की भी आवश्यकता होती है. यदि हम 15 दिनों में एक बार उपवास करते हैं, तो शरीर को आवश्यक आराम मिलता है. और इस तरह ऊर्जा उत्पादन शुरू हो जाता है. उपवास के कारण, पहले से बेहतर, पूर्ण ऊर्जा के साथ सफलतापूर्वक, शरीर कार्य करना शुरू कर देता है. कई लोगों ने आध्यात्मिक ऊर्जा का अनुभव किया है.

दोस्तों, उपवास Brahmacharya LifeStyle का एक अनिवार्य हिस्सा है. यानी ब्रह्मचर्य यात्रा में सफलता पाने के लिए 15 दिनों में एक बार उपवास करना चाहिए। इस तरह के और आर्टिकल देखने के लिए, कृपया इसे शेयर करें और वेबसाइट को फॉलो करें। आइए आपको मिलते हैं अगले दिलचस्प आर्टिकल में.

नोट – यह न्‍यूज वेबसाइट से मिली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है. WestBengalEducation.in अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।

WBE Homepage Click Here